आईपीएल बेटिंग – सर्वश्रेष्ठ आईपीएल बेटिंग साइट्स: ऑड्स, सुझाव और भविष्यवाणियां

भारतीय बेटर्स के बीच क्रिकेट सबसे लोकप्रिय स्पोर्ट्स बेटिंग श्रेणी है, यही कारण है कि अच्छे आईपीएल बेटिंग साइट्स को ढूंढना बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। बेट लगाने के लिए प्लेटफॉर्म में क्या देखना चाहिए, यह जानने के लिए स्पोर्ट्स, नियम, ऑड्स और उसकी विशेषताओं की समझ होना महत्वपूर्ण है। अनुभव की गुणवत्ता के मामले में मैचों की कवरेज, अच्छे प्रोमोशन की उपलब्धता और वेबसाइट की सामान्य कार्यक्षमता जैसे पहलू बड़ा अंतर लाते हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग क्या है?

What is the Indian Premier League

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है। इतना ही नहीं, बल्कि यह 2014 के बाद से सभी खेल श्रेणियों में शीर्ष 10 सबसे अधिक देखी जाने वाली लीग भी है। इसकी स्थापना 2007 में हुई थी और पहली बार इसमें 8 भारतीय शहरों की टीमों ने हिस्सा लिया था। लीग के इवेंट्स आमतौर पर मार्च और मई के बीच में होती हैं और यह बहुत सारे पंटर्स के साथ-साथ सामान्य फैंस को भी आकर्षित करती हैं। यह 2010 में YouTube पर लाइव-स्ट्रीम होने वाला पहला स्पोर्ट्स इवेंट था।

2021 तक इस लीग के 14 सीज़न पूरे हो चुके हैं और 2021 में विजेता टीम को ₹20 करोड़ की पुरस्कार राशि मिली थी।

सर्वश्रेष्ठ आईपीएल बेटिंग साइट्स

Best IPL Betting Sites

आप उसी क्रिकेट बेटिंग साइट को पसन्द करते हैं, जो आपके अनुभव की गुणवत्ता को निर्धारित करती है। इसके अलावा प्लेटफ़ॉर्म की कार्यक्षमता, उपयोग में आसानी और डिज़ाइन और सुरक्षा भी कुछ ऐसे कारक हैं, जिन पर आपको विचार करना होता है। हालांकि मौजूदा समय में नए खिलाड़ियों के लिए गैंबलिंग बाजार का चयन भ्रमित करने वाला हो सकता है। आगे इस लेख में हम किसी भी बेटिंग वेबसाइट के मूल्यांकन करने के साथ ही साथ उसके हर बारीकियों की व्याख्या करेंगे। फिलहाल हम आपको इस उद्योग में सर्वश्रेष्ठ पोर्टल्स के बारे में बताएंगे, जो कुछ प्रमुख आवश्यकताओं और मानकों का अनुपालन करते हैं। आप उनमें से किसी एक को सुरक्षित रूप से चुन सकते हैं, लेकिन हम यह सलाह देते हैं आप अंत तक इस लेख को पढ़ें ताकि आपको यह चल सके कि उचित बेटिंग साइट्स की पहचान कैसे करें।

1

4.5 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

150% Up To ₹12,000

read review
2

4.5 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

60% Bonus Up to ₹30,000

read review
3

4.6 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

100% Up To ₹8,000

read review
4

4.5 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

100% Bonus Up to ₹2,500

read review
5

4.4 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

150% Bonus Up to ₹12,000

read review
6

4.5 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

500% Bonus Up to ₹75,000

read review
7

4.8 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

100% Bonus Up to ₹10,000

read review
8

4.5 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

100% Bonus Up to ₹20 000

read review
9

4.6 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

Get Up To ₹4,000

read review
10

4.6 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

100% Bonus Up To ₹2,500

read review

आईपीएल बेटिंग बोनस

IPL Betting Bonuses

अक्सर बेटर एक ऐसे वेबसाइट को चुनना है, जिसमें बोनस अच्छा मिल रहा है। हालांकि ऑड्स, इवेंट की कवरेज, और प्लेटफॉर्म की कार्यक्षमता के मामले में लगभग सभी वेबसाइट एक जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं। लेकिन पूरे बाजार में आपको एक समान बोनस सिस्टम वाली दो वेबसाइट्स भी नहीं मिलेंगी।

सबसे आम प्रोमोशन:

  • साइन अप बोनस: इस प्रकार का बोनस ग्राहक की पहली जमा राशि को एक निश्चित मूल्य से गुणा करने का काम करता है। उदाहरण के लिए, यदि मैचिंग बोनस ₹10,000 तक 100% है, तो आप अपने अकाउंट में ₹5,000 जमा करके बोनस के रूप में ₹5,000 प्राप्त कर सकते हैं;
  • कैशबैक सुविधा: कोई भी खिलाड़ी अपना वास्तविक पैसा खोना पसंद नहीं करता है, यही वजह है कि कई आईपीएल बेटिंग साइट्स साप्ताहिक आधार पर आपके नुकसान का एक निश्चित हिस्सा वापस करने की सुविधा देती हैं। खिलाड़ियों को एक विषेश दिन पर पैसा मिलता है, और वे बेट लगाने की आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद उसकी निकासी भी सकते हैं।
  • मुफ्त बेट: कुछ वेबसाइट्स एक निश्चित न्यूनतम राशि जमा करने के बाद एक मुफ्त बेट लगाने की अनुमति देती हैं। मुफ़्त बेट का मूल्य उस राशि के बराबर हो सकता है, जो यूजर अपने अकाउंट में जमा करता है;
  • लॉयल्टी प्रोग्राम: अकाउंट के लिए एक वीआईपी दर्जा प्राप्त करने से आमतौर पर कैशबैक सुविधा के मूल्य में वृद्धि होती है और आप यूनिक इवेंट्स और प्रोमोशन तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर, लॉयल्टी प्रोग्राम के कई स्तर होते हैं और अकाउंट को अपग्रेड करने के लिए नियमित रूप से राशि जमा करने और बेट लगाने की आवश्यकता होती है।

आईपीएल बेटिंग बाजार

IPL Betting Markets

सीधे शब्दों में कहें तो क्रिकेट बेटिंग बाजार एक मैच के लिए बेटिंग के विकल्पों का चयन है। प्रत्येक बाजार संभावित परिणामों या इवेंट्स में से एक का प्रतिनिधित्व करता है; इनके ऑड्स उन परिणामों की संभावना के स्तर पर निर्भर करती है।

आईपीएल में क्रिकेट मैचों पर बेट लगाते समय, आपके पास निम्नलिखित बाजार होते हैं:

  1. गेम का विजेता: यह सबसे आम और सरल प्रकार का बेट है क्योंकि इसमें आपको केवल दो टीमों के बीच चयन करना है। ऊंचे ऑड्स जीतने की कम संभावना और नीचे ऑड्स जीत की अधिक संभावना का प्रतिनिधित्व करती हैं। ऑड्स का मूल्य टीमों के पिछले प्रदर्शन पर आधारित होता है और यह भी हो सकता है कि यह वर्तमान स्थिति का पूरी तरह से प्रतिनिधित्व न करे।
  2. शीर्ष बल्लेबाज: इसमें एक संभावित परिणाम आना होता है, इसलिए यह एक अधिक कठिन विकल्प है। इसमें आप यह अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं कि कौन सा खिलाड़ी मैच में सबसे अधिक रन बनाएगा;
  3. टॉस के विजेता: इस इवेंट के परिणाम का पूरे खेल के परिणामों पर बहुत प्रभाव पड़ता है, यही वजह है कि यह इतना रोमांचक है। भले ही आपके पास इसे जीतने का 50% मौका हमेशा उपलब्ध हो, लेकिन यह अनुमान लगाना लगभग असंभव है कि टॉस कौन जीतेगा;
  4. शीर्ष गेंदबाज: इस बाजार का दूसरा नाम “शीर्ष विकेट लेने वाला” है। शीर्ष बल्लेबाज की तरह ही, आप इस बाजार पर बेट लगाते समय ऊंचे ऑड्स की उम्मीद कर सकते हैं।
  5. मैन ऑफ द मैच: सबसे मूल्यवान खिलाड़ी का खिताब केवल जीतने वाली टीम के सदस्य को ही मिल सकता है। अनिवार्य रूप से, आप एक निश्चित मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले खिलाड़ी की भविष्यवाणी करने का प्रयास करते हैं। यह गेंदबाज या बल्लेबाज कोई भी हो सकता है;
  6. 100 रन बनाने वाला:  इस क्रिकेट बेट में आप यह भविष्यवाणी करते हैं कि एक व्यक्तिगत खिलाड़ी एक शतक बनाएगा।
  7. एकमुश्त विजेता: इस सूची में दिए गए पहले विकल्प के विपरीत, यहां आप शर्त लगाते हैं कि एक निश्चित टीम सामान्य रूप से आईपीएल जीतेगी। यह काफी जोखिम भरा है और लीग के पहले मैच से पहले ही इस पर बेट लगाया जा सकता है।

भारत में आईपीएल

IPL in India

आईपीएल बेटिंग प्रक्रिया की बारीकियों के बारे में जानने से पहले, आइए इस महत्वपूर्ण खेल आयोजन के संक्षिप्त इतिहास पर एक नज़र डालें। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 2007 में इंडियन प्रीमियर लीग नामक ट्वेंटी 20 क्रिकेट प्रतियोगिता शुरू की। पहला सीज़न अगले ही वर्ष यानी 2008 में अप्रैल महीने में शुरू हुआ था। 2021 के अंत तक IPL ब्रांड की वैल्यू 4.7 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है और 2022 तक इसके 12 से 13% तक बढ़ने की उम्मीद है। चेन्नई सुपर किंग्स ने 2021 में भारत और यूएई में हुए सीजन के आईपीएल का खिताब जीता था। आईपीएल 2022 में 2 नई टीमें शामिल हुई हैं- गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स। प्रारूप और नियमों के अनुसार सभी 10 टीमों को 5-5 के वर्चुअल ग्रुप में बांटकर क्रमानुसार रखा गया है। एक टीम अपने ग्रुप में शामिल सभी 4 टीमों और दूसरे ग्रुप में ठीक अपने बराबर के क्रम वाली टीम के खिलाफ 2-2 मैच खेलेगी और बाकी बचे हुए टीमों के खिलाफ एक एक मैच खेलेगी। लीग फेज समाप्त होने पर परिणामों के आधार पर, उनमें से केवल चार टॉप टीमें ही प्लेऑफ़ में जाती हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में पहुंचने में लिए टीमों को क्वालीफाइंग मैच जीतने होते हैं। आईपीएल मैच के एक पारी में 2 बार टाइम आउट होता है, एक टाइम आउट बॉलिंग टीम तो दूसरा टाइम आउट बेटिंग टीम की ओर से लिया जाता है। 2018 के बाद से आईपीएल में UDRS (अंपायर डिसीजन रिव्यू सिस्टम) भी लागू किया गया है।

आईपीएल 2022 टाइमलाइन

IPL 2021 Timeline

2022 इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन है। 26 मार्च से इसकी शुरूआत हो चुकी है। इस सीजन पहली बार लीग में 10 टीमें हिस्सा ले रही है। ये 10 टीमें इस प्रकार हैं: मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस शामिल है। लीग फेज में कुल 70 मैच खेले जाएंगे, जिसमें प्रत्येक टीमों को 14-14 मैच खेलने होंगे। लीग फेज के बाद प्लेऑफ में क्वालीफायर 1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर 2 खेला जाएगा। क्वालीफायर 1 और क्वालीफायर 2 में जीत हासिल करने वाली टीमें फाइनल खेलेंगी। आईपीएल 2022 का आयोजन महाराष्ट्र के 4 स्टेडियम (मुंबई के वानखेडे स्टेडियम, ब्रेबोर्न स्टेडियम, डी०वाई० पाटिल स्टेडियम और पुणे के एमसीए स्टेडियम) में किया जाएगा। हालांकि अभी तक इसके प्लेऑफ के शेड्यूल की घोषणा नहीं हुई है।

आईपीएल बेटिंग की शुरुआत कैसे करें

How to Get Started in IPL Betting

तकनीकी जानकारी को कवर करने के साथ ही हम आपको ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग में शामिल होने की प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन करना चाहते हैं। शुरुआत के रूप में आपको इन चरणों का पालन करना चाहिए:

1

एक उचित आईपीएल बेटिंग साइट खोजें जो गुणवत्ता और कार्यक्षमता में कमी के बिना सभी आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करती हो;

2

एक अकाउंट बनाएं और उसे वेरीफाई करें;

3

अकाउंट में कुछ राशि जमा करें और यदि संभव हो तो एक स्वागत बोनस का दावा करना न भूलें;

4

प्लेटफॉर्म पर बेटिंग के लिए उपलब्ध खेल श्रेणियों की सूची में आईपीएल टूर्नामेंट खोजें;

5

आगामी या लाइव मैचों के माध्यम से सभी बेटिंग विकल्पों और ऑड्स की जांच करें;

6

एक गेम चुनें और हमारे द्वारा उपलब्ध किए गए बाजारों में से किसी एक पर बेट लगाएं। इसके अलावा आप बेट स्लिप टैब का उपयोग कर सकते हैं जो आमतौर पर स्क्रीन के दाईं ओर स्थित होता है। इसमें आप पहले से लगाई गई बेट में एडजस्टमेंट कर सकते हैं;

7

यदि वेबसाइट आपके बेट की स्थिति पर नज़र रखने के लिए कोई सुविधा प्रदान करती है, तो लाइव स्ट्रीमिंग सुविधा का लाभ उठाएं;

8

सफलता मिलने पर जीत की राशि निकाल लें और नुकसान के मामले में बहुत अधिक निराश न हों, क्योंकि कैशबैक सुविधा के कारण आप इसका एक हिस्सा वापस ले पाएंगे।

क्रिकेट बेटिंग अकाउंट कैसे बनाएं

How to Create a Cricket Betting Account

किसी भी वेबसाइट पर बेटिंग शुरू करने के लिए सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक अकाउंट बनाना है। अधिकांश ऑनलाइन बेटिंग साइट्स में एक तरह के ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म होते हैं और यूजर्स को समान प्रकार की जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता होती है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के चरण:

1

रजिस्ट्रेशन टैब पर जाएं और नेविगेट करें;

2

रिक्त स्थानों में मांगी गई जानकारियों को भरें:

अधिकांश मामलों में, प्लेटफ़ॉर्म को पूरा नाम, ईमेल पता, पासवर्ड, निवास का देश, पसंदीदा मुद्रा और फ़ोन नंबर प्रदान करने की आवश्यकता होती है। कभी-कभी आप सोशल मीडिया अकाउंट के साथ रजिस्टर करने के विकल्प का उपयोग कर सकते हैं;

3

उम्र की पुष्टि करें:

18 (कुछ देशों में 21) की कानूनी उम्र होने की पुष्टि के सामने बॉक्स को चेक करें;

4

ईमेल एड्रेस वेरीफाई करें:

बेटिंग साइट्स का प्रशासन इसकी वैधता सुनिश्चित करने के लिए दिए गए ईमेल एड्रेस पर एक विशेष लेटर भेजता है। इसमें एक लिंक होता है, जिस पर क्लिक करके आपको वेरीफाई करना होता है और इस प्रक्रिया को पूरा करना होता है।

5

अपने व्यक्तित्व की पुष्टि करें।

कुछ प्लेटफॉर्म्स पर वेरिफिकेशन के अतिरिक्त स्तर के लिए पासवर्ड/आईडी कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस की एक फोटोकॉपी प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को गंभीरता से लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि, बेटिंग प्लेटफॉर्म के नियमों और शर्तों के अनुसार, वे झूठे या चोरी किए गए व्यक्तिगत डेटा प्रदान करने सहित किसी भी नियम का उल्लंघन करने वाले अकाउंट को प्रतिबंधित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।

बेटिंग साइट पर पैसे कैसे जमा करें?

How to Deposit

यहां हम अकाउंट में पैसे जमा करने की प्रक्रिया के साथ-साथ भुगतान विधियों पर भी आपका ध्यान केंद्रित कराना चाहते हैं, जिनका उपयोग भारतीय बेटर्स आसानी से कर सकते हैं। पैसे जमा करने के लिए आपको इन आसान चरणों का पालन करना होगा:

1

अपने अकाउंट में साइन इन करें और कैशियर टैब पर जाएं;

2

भुगतान विकल्पों में से किसी एक को चुनें, जो आपके लिए सुविधाजनक हो;

3

सभी आवश्यक बैंकिंग जानकारी भरें;

4

तय करें कि आप कितनी राशि जमा करना चाहते हैं और लेन-देन की पुष्टि करें।

हालांकि बाजार में आईपीएल क्रिकेट बेटिंग की बैंकिंग प्रणाली अलग है, लेकिन कुछ भुगतान विधियां लगभग सभी पर मौजूद हैं:

कार्ड्स:

वीज़ा/मास्टरकार्ड हो या अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट/डेबिट कार्ड, सुविधा और लेन-देन की गति के कारण यह भुगतान विकल्प सबसे आम रहेगा;

बैंक ट्रांसफर:

जमा की बड़ी रकम के लिए अधिक उपयुक्त। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करता है, जो वेबसाइट पर बैंकिंग विवरण प्रदान नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, यह वहां की सबसे धीमी विधि है;

इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट:

Skrill, Neteller, और PayPal जैसी ऑनलाइन भुगतान प्रणालियाँ भारत के गैंबलर्स के बीच बहुत लोकप्रिय हैं;

नेट बैंकिंग:

यह इंटरनेट के माध्यम से पारंपरिक बैंकों की तरह काम करता है। इसका मुख्य लाभ ऑपरेशन की तेज़ी और सुरक्षा हैं;

UPI:

यह एक भारतीय भुगतान पद्धति है, जो तत्काल लेनदेन करने की अनुमति देती है। कई भारतीय बेटर्स गैंबलिंग प्लेटफॉर्म्स पर राशि जमा करते समय इसे पसंद करते हैं।

शीर्ष 10 आईपीएल बेटिंग साइट्स

Top 10 IPL Betting Sites

सर्वश्रेष्ठ आईपीएल बेटिंग वेबसाइट के विषय पर बहस करते समय सिर्फ विकल्प देकर हर ग्राहक को संतुष्ट करना मुश्किल है। इसीलिए, हम उन प्लेटफॉर्म्स की एक सूची प्रदान करने जा रहे हैं, जिनमें ग्राहकों की अधिकांश अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं दी गई हैं।

Betway

सभी आईपीएल मैचों के कवरेज के अलावा बेटिंग के लिए खेल श्रेणियों के विशाल चयन के साथ वर्तमान बाजार में यह प्लेटफॉर्म अग्रणी स्थान रखता है। वेबसाइट का अनुकूलन और एक अलग एप्लिकेशन की उपलब्धता इसे उन लोगों के लिए एकदम सही बनाती है, जो अपने स्मार्टफोन से बेटिंग करना पसंद करते हैं। इसमें लाइव बेटिंग का अनुभव भी शीर्ष स्तर पर है क्योंकि वेबसाइट में स्पोर्ट्स इवेंट्स के प्रसारण के लिए एक इनबिल्ट प्लेयर दिया गया है। साइट नए बेटर्स को साइन-अप प्रोमो के साथ स्वागत करती है, जो 10,000 रुपये तक की पहली जमा राशि को दोगुना कर देती है।

ऑनलाइन बेटिंग उद्योग में लगभग 15 साल का अनुभव प्राप्त करने (प्लेटफ़ॉर्म को 2006 में लॉन्च किया गया था) के परिणामस्वरूप यह पंटर्स के बीच काफी भरोसेमंद है।

10Cric

यह प्लेटफॉर्म मुख्य रूप से इंडियन प्रीमियर लीग सहित सभी क्रिकेट मैचों और इवेंट्स को कवर करने पर केंद्रित है। पिछले प्लेटफॉर्म के विपरीत इसमें कम प्रतिस्पर्धी ऑड्स दिए गए हैं, लेकिन फिर भी यह भारत के गैंबलर्स के बीच सबसे आम विकल्पों में से एक है। बोनस सिस्टम के मामले में 10Cric काफी अच्छा है; एक स्वागत प्रस्ताव के रूप में इसमें ₹30,000 तक का 150% का मैचिंग बोनस मिलता है और मौजूदा खिलाड़ियों के लिए भी इसमें विशेष प्रोमो उपलब्ध हैं। जो लोग आईपीएल मैचों पर बेट लगाते हैं, उन्हें भी अनोखे ऑफर मिलने की उम्मीद है।

1xbet

कुराकाओ लाइसेंस के नियमों के तहत 2007 से संचालित यह प्लेटफॉर्म 2019 के बाद से काफी तेजी से पॉपुलर हुआ। इस वेबसाइट पर क्रिकेट श्रेणी और आईपीएल टूर्नामेंट विशेष रूप से सबसे लोकप्रिय बेटिंग बाजारों में से एक है, क्योंकि यह भारत के खिलाड़ियों को स्वीकार करता है। शानदार अनुकूलन और समर्पित ऐप्स की उपलब्धता के कारण बुकमेकर की सेवाएं मोबाइल उपकरणों पर भी उपलब्ध हैं। जहां तक ​​वेलकम ऑफर की बात है, यह पहली जमा राशि पर ₹10,000 तक 100% बोनस प्राप्त करने की सुविधा देता है। यह बुकमेकर सालाना लगभग 2 बिलियन डॉलर की आय अर्जित करता है, जो उद्योग में इसकी सफलता के स्तर को साबित करता है।

Bet365

यह एक अन्य विकल्प है जिसे हम निश्चित रूप से 2022 में भारतीय बेटर्स के लिए सुझा सकते हैं। बाजार में 21 से अधिक वर्षों के अनुभव और एक स्पोर्ट्सबुक के साथ यह आईपीएल के सभी इवेंट्स को कवर करता है। UPI, इंडियन बैंक के माध्यम से ट्रांसफर, और PhonePe जैसी भुगतान विधियों की उपलब्धता पैसों के लेनदेन को सहज और सुविधाजनक बनाती है। इन-प्ले गेम को सीधे वेबसाइट पर स्ट्रीम करने के लिए इसमें दिया गया इन-बिल्ट प्लेयर लाइव बेटिंग को पूरी तरह से नए स्तर पर ले जाता है।

नए यूजर्स अपने अकाउंट में पहली आवश्यक जमा राशि पर अधिकतम ₹4000 तक के 15% बोनस का दावा कर सकते हैं। भले ही यह सबसे बड़ी पेशकश नहीं है, फिर भी आप इसका आसानी से लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि प्लेटफॉर्म आपको बेटिंग के कई विकल्प उपलब्ध कराता है।

Parimatch

कुछ सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार यह भारत की सबसे बड़ी आईपीएल बेटिंग साइट है। 1994 में शुरू किया गया यह प्लेटफॉर्म कुराकाओ ई-गेमिंग आयोग के लाइसेंस के तहत संचालित होता है। यह उल्लेख करना आवश्यक है कि इसमें उपलब्ध बैंकिंग प्रणाली यूपीआई, नेटबैंकिंग और पेटीएम जैसी सेवाओं के माध्यम से भारतीय रुपये में भुगतान स्वीकार करती है। सभी समीक्षा किए गए प्लेटफॉर्म्स में से, PariMatch के पास सबसे बेहतर यूजर इंटरफेस में से एक है; इसका सुखद रंग, साफ-सुथरा लेआउट, और बेवजह के विज्ञापन का न होना आपको अच्छा अनुभव देता है। स्पोर्ट्सबुक के आकार के बारे में बात करें तो आईपीएल उन 30 वर्चुअल स्पोर्ट्स लीग में से केवल एक है, जिसे प्लेटफॉर्म कवर करता है।

एक नया अकाउंट बनाने पर आपको 150% मैचिंग बोनस मिलता है, जो आपको ₹15,000 तक प्रदान कर सकता है।

Dafabet

2004 में लॉन्च किया गया यह प्लेटफॉर्म एशिया के सबसे बड़े बुकमेकर्स में से एक के रूप में विकसित हुआ है। यह भारत के खिलाड़ियों को आमंत्रित करता है और UPI और इंडियन बैंक ट्रांसफर जैसे सबसे सुविधाजनक तरीकों के माध्यम से भुगतान के लिए भारतीय रूपए को स्वीकार करता है। प्रमुख क्रिकेट बेटिंग बाजारों को कवर करने के अलावा इसमें कबड्डी और हॉर्स रेसिंग जैसी श्रेणियां भी हैं, जो भारत में विशेष रूप से लोकप्रिय हैं। इसकी एक अन्य विशेषता सप्ताह के हर दिन 24 घंटे हिंदी में ग्राहक सहायता सेवा की उपलब्धता है।

प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में सामान्य से थोड़ा अधिक समय लगता है, लेकिन यह आपकी पहली जमा राशि का 170% (₹16,000 तक) बोनस प्राप्त करने की अनुमति देता है।

4raBet

2018 में लॉन्च किया गया 4raBet साइट बेटर्स के साथ-साथ उद्योग के विशेषज्ञों के बीच एक बड़ी प्रतिष्ठा हासिल करने में कामयाब रहा है। भले ही इसकी स्पोर्ट्सबुक पीछे बताए गए बुकमेकर्स के मुकाबले कम विकल्पों वाला है, लेकिन यह आईपीएल बेटिंग के सभी संभावित बाजार प्रदान करती है। इसके अलावा यह वेबसाइट हिंदी में उपलब्ध है। विशेषज्ञों का दावा है कि प्लेटफॉर्म की बैंकिंग प्रणाली सुविधा और लेनदेन के लिए सबसे बेहतर में से एक है। इसमें एक स्वागत प्रस्ताव भी उपलब्ध है, जो नए यूजर्स के पहली जमा राशि को 10,000 रुपये तक दोगुना कर देता है।

Melbet

यदि आप एक छोटी क्रिकेट बेटिंग साइट की तलाश कर रहे हैं जो भारत के खिलाड़ियों को स्वीकार करती है और रुपये में भुगतान करने की अनुमति देती है, तो यह प्लेटफॉर्म आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके मुख्य लाभों में सुविधाजनक भुगतान विधियों (यूपीआई, भारतीय नेटबैंकिंग और पेटीएम) की उपलब्धता शामिल है। इसके अलावा इसमें बेहतर लाइव बेटिंग कार्यक्षमता के साथ एंड्रॉइड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों के लिए समर्पित मोबाइल एप्लिकेशन भी हैं। क्रिकेट और अन्य पारंपरिक खेलों के अलावा यह बुकमेकर कई ई-स्पोर्ट श्रेणियों को कवर करता है।

Mostbet

कुराकाओ लाइसेंस के तहत 7 मिलियन से अधिक सक्रिय यूजर्स और संचालन में 12 वर्षों के अनुभव के साथ यह एक अग्रणी प्लेटफॉर्म्स में से एक है। आईपीएल बेटिंग के साथ – साथ स्पोर्ट्स कैटेगरी में 30 से अधिक विकल्प शामिल हैं। ₹300 की एक किफायती न्यूनतम जमा और ₹25,000 तक 125% का साइन-अप बोनस इसकी आकर्षक विशेषताएं हैं। इसमें पैसे जमा करने/निकालने के लिए यूपीआई और पेटीएम का उपयोग करना भी संभव है।

1win

यह क्रिकेट बेटिंग साइट आईपीएल मैचों सहित एक हजार से अधिक स्पोर्ट्स इवेंट्स को कवर करती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्लेटफॉर्म की सबसे खास विशेषता इसका अधिकतम ₹75,000 रुपये की सीमा के साथ 500% तक प्राप्त करने की एक विशाल साइन-अप बोनस है, जो दुनिया भर के किसी भी बुकमेकर द्वारा दिए जाने वाले वेलकम बोनस की तुलना में सबसे अधिक है। एक मिलियन से अधिक सक्रिय यूजर्स इस बुकमेकर को इसकी सुविधाजनक बैंकिंग प्रणाली और सुखद इंटरफ़ेस के लिए पसंद करते हैं। इसके अलावा, एंड्रॉइड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों के संस्करणों के साथ डाउनलोड करने योग्य ऐप्स की उपलब्धता इस सूची को समाप्त करने का एक अच्छा विकल्प बनाती है।

ऑनलाइन आईपीएल बेट्स कैसे लगाएं?

How to Place IPL Bets Online

कुछ सामान्य क्रिकेट बेटिंग सुझाव उन लोगों के लिए उपयोगी साबित होंगी, जो सिर्फ आईपीएल मैचों में ही शामिल होने का प्रयास करते हैं। नीचे बताए गए कुछ सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे:

  • वेबसाइट का चुनाव बहुत मायने रखता है इसका लगातार इस्तेमाल करके ही आप इसका अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।
  • इवेंट्स की तारीखों के बारे में जानें;
  • प्रतिस्पर्धियों के पूल और हर एक की संभावित मौकों की खोज करें;
  • अतिरिक्त नुकसान से बचने के लिए एक सेशन में बेट की राशि की सीमा निर्धारित करें;
  • किसी भी प्रकार की भविष्यवाणी को ऑनलाइन खरीदने से बचें लेकिन खुद बाजार का अध्ययन करें।

आईपीएल बेटिंग ऑड्स

IPL Betting Odds

क्रिकेट ऑड्स 3 अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं:

  1. दशमलव (यूरोपीय)। यह दर्शाता है कि बेट सफल होने पर आपको कितना पैसा मिलता है। आपको मिलने वाली राशि की गणना करने के लिए, आपको बेट के प्रारंभिक मूल्य को ऑड से गुणा करना होगा;
  2. मनीलाइन (अमेरिकी)। यह सफलता की स्थिति में बेट के प्रत्येक 100 USD के लिए खिलाड़ी द्वारा अर्जित लाभ पर को दर्शाता है। आप उन्हें केवल अमेरिकी बुकमेकर्स में पा सकते हैं;
  3. फ्रेक्शन (यूके)। इसमें दो संख्याओं को स्लैश के प्रतीक के साथ दर्शाया जाता है। वे दिखाते हैं कि आप बेट की प्रति यूनिट कितनी जीत सकते हैं।

इस प्रकार के बावजूद, ऑड्स प्रत्येक टीम के जीतने की संभावना को दर्शाता है। उनके मूल्य प्रतिस्पर्धियों के पिछले प्रदर्शन पर निर्भर करते हैं। इसलिए, अधिक संख्या वाली ऑड पर बेट लगाने पर आप अधिक जोखिम लेते हैं, लेकिन सफलता के मामले में अधिक राशि भी प्राप्त करते हैं।

आईपीएल भविष्यवाणियां

IPL Predictions

अच्छा क्रिकेट बेट लगाने के लिए आपको विशेषज्ञों और अन्य अनुभवी बेटर्स की भविष्यवाणियों पर भी विचार करना चाहिए। इस लेख को अधिक व्यावहारिक मूल्य देने के लिए हम अपने विचार प्रदान करेंगे कि आईपीएल का 15वां सीजन कैसा हो सकता है:

  • विजेता के रूप में मुंबई इंडियंस। मुंबई इंडियंस इस साल खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। यह टीम अब तक 5 बार खिताब जीत चुकी है और 2013 के बाद से इसने लगातार अंतराल पर खिताब जीते हैं।
  • दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेऑफ में जाने वाली अन्य तीन टीमें हो सकती हैं। हालांकि गुजरात और लखनऊ में से कोई एक टीम इनमें ऊपर इन तीन टीमों को प्लेऑफ से बाहर करके अपना रास्ता बना सकती है। सनराइजर्स हैदराबाद एक बार फिर फिसड्डी समझ में आ रही है, हालांकि इसके बारे में अभी कहना मुश्किल है।

आईपीएल बेटिंग सुझाव

IPL Betting Tips

हमारे पास कुछ और भी क्रिकेट बेटिंग सुझाव हैं, जो हम आपके साथ साझा करना चाहते हैं। इस बार हम उन विशिष्ट सलाहों पर विचार करेंगे, जिन्हें आईपीएल बेटिंग के समय आपको ध्यान में रखना चाहिए:

  • पिच रिपोर्ट का लाभ उठाएं। इन दस्तावेजों में, बेटिंग विशेषज्ञ मैच के पिच की स्थिति को देखकर मैच के संभावित परिणाम के बारे में अपने विचार प्रदान करते हैं;
  • हमेशा मौसम की स्थिति पर विचार करें। जहां बारिश गेंदबाजी पक्ष को बढ़त देती है, वहीं ओस उसके लिए लगातार प्रदर्शन बनाए रखना कठिन बना देती है। इन बारीकियों को समझने से एक सफल बेट लगाने के आपके अवसरों में महत्वपूर्ण अंतर आता है;
  • व्यक्तिगत खिलाड़ियों पर आईपीएल बेट लगाते समय पिछले सीज़न के मैचों पर भी विचार करें। इस वर्ष विशेष खिलाड़ी के प्रदर्शन पर विशेषज्ञों की राय देखें और आगे बढ़ें।

आईपीएल लाइव बेटिंग

IPL Live Betting

आप प्लेटफॉर्म के इन-प्ले सेक्शन के साथ जुड़कर सबसे अच्छा आईपीएल बेटिंग का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। यदि वेबसाइट में कम से कम देरी के साथ मैच के प्रसारण को लाइव देखने के लिए एक इन-बिल्ट फ्री प्लेयर है, तो आप तेजी से निर्णय ले सकते हैं और अच्छी राशि जीत सकते हैं।

आईपीएल लाइव बेटिंग के फायदे:

  1. टीमों / खिलाड़ियों के प्रदर्शन का विश्लेषण करने और तत्काल लाभ उठाने की संभावना;
  2. अनुकूल ऑड्स के साथ बेट लगाने की संभावना अधिक रहती है। वेबसाइट को अक्सर मूल्यों को बदलने में कुछ समय लगता है, इसलिए आप एक लाभदायक बेट लगाने के लिए भाग्यशाली हो सकते हैं;
  3. आनंद और अनोखी भावनाएं। स्वयं के पैसे को जोखिम में डालने और जीतने की अधिक संभावना आपके लाइव प्रसारण देखने के अनुभव को और अधिक रोमांचक बनाता है, क्योंकि आप खेल पर अपना सारा ध्यान लगाने के लिए प्रेरित होते हैं।

आईपीएल पर बेट लगाना शुरू करें

अब आपके पास अपनी खुद की आईपीएल बेटिंग यात्रा शुरू करने के लिए सारी जानकारी हो चुकी है। इसीलिए आप एक सभ्य प्लेटफॉर्म का चयन और उपयोग करने के ज्ञान के साथ और सभी आवश्यक सुविधाओं वाले उदाहरणों की एक सूची के साथ अपना पहला कदम सही बनाने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, न केवल 2022 में बल्कि आने वाले सभी सीज़न में नई जानकारी और आंकड़ों से अपडेट रहना याद रखें।

आईपीएल 2022 टीमें

आइए नजर डालते हैं आईपीएल के 15वें सीजन के लिए टीमों के लाइनअप पर। वे एक बार फिर खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप किन टीमों पर बेट लगा सकते हैं:

1

Mumbai Indians.

यह टीम अब तक सर्वाधिक 5 बार खिताब जीत चुकी है। ये 2019 और 2020 दो लगातार बार भी जीत चुके हैं।

2

Delhi Capitals.

यह टीम 2020 में पहली बार फाइनल में पहुंची थी। वे पिछले कुछ सीज़न से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और खिताब जीतने के प्रबल दावेदार भी हो सकते हैं;

3

Sunrisers Hyderabad.

यह टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आई है और 2016 में खिताब भी जीत चुकी है, लेकिन 2021 में इनका प्रदर्शन बेहद ही खराब था।

4

Royal Challengers Bangalore.

आईपीएल 2022 में विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी फाफ डू प्लेसी को इस टीम का कप्तान बनाया गया है। पिछले सीजन इस टीम में भारत में काफी बेहतर प्रदर्शन किया था और इस साल भी यही उम्मीद की जा रही है।

5

Rajasthan Royals.

इस टीम के वर्तमान कप्तान संजू सैमसन हैं, लेकिन 2018 के बाद से राजस्थान रॉयल्स एक भी बार प्लेऑफ में नहीं जा सकी है। इस टीम की उम्मीदें सबसे पहले प्लेऑफ में जगह बनाने की होंगी, क्योंकि अब इनके पास अच्छे अच्छे खिलाड़ी उपलब्ध हैं।

6

Kolkata Knight Riders.

कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल में दो बार खिताब जीत चुकी है और आई पी एल 2021 के फाइनल में भी पहुंच चुकी है। नए कप्तान श्रेयस अय्यर के नेतृत्व में यह टीम इस बार खिताब जीतने का पूरा प्रयास करेगी।

7

Chennai Super Kings.

अनुभवी कप्तान एम एस धोनी के नेतृत्व में यह टीम चार बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है। इसके साथ ही साथ यह सबसे अधिक 9 बार फाइनल खेलने वाली टीम भी है। डिफेंडिंग चैम्पियन सीएसके ने रविंद्र जडेजा को नया कप्तान नियुक्त किया है, जिनके नेतृत्व में टीम अपना खिताब बचाने के लिए लड़ेगी।

8

Punjab Kings.

14 सीज़न के दौरान मात्र 2 बार प्लेऑफ़ में जगह बनाने वाली टीम 2014 में फाइनल तक का सफर तय कर चुकी है। नए कप्तान मयंक अग्रवाल के नेतृत्व में इन्होंने आई पी एल 2022 का सफर शुरू किया है।

9

लखनऊ सुपर जायंट्स:

यह आईपीएल 2022 में शामिल हुई दो नई टीमों में से एक है, कप्तान के एल राहुल है। आईपीएल इतिहास में अपने पहले सीजन को यादगार बनाने के लिए यह टीम बेहतर प्रदर्शन करके खिताब पर कब्जा करना चाहेगी।

10

गुजरात टाइटंस:

गुजरात टाइटंस भी आईपीएल 2020 में शामिल हुई नई टीम है जिसके कप्तान हार्दिक पांड्या है। हार्दिक पांड्या की नजर भी अपने पहले सीजन को यादगार बनाने और खिताब जीतने पर होगी।

आईपीएल 2022 बेटिंग ऐप्स

2022 में बेटिंग के लिए मोबाइल डिवाइस का उपयोग करने की क्षमता होना आवश्यक है। इसलिए, एंड्रॉइड / आईओएस फोन के लिए डाउनलोड करने योग्य क्रिकेट बेटिंग ऐप की उपलब्धता एक आवश्यक पहलू है। डिवाइस पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए केवल बुकमेकर्स की आधिकारिक वेबसाइट्स या Play Market/App Store जैसे स्रोतों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

Final thoughts

Ishani

COVID को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 को मात्र 4 स्टेडियम में कराने का फैसला लिया है। इसीलिए कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेल पाएगी। किसी भी बेटिंग वेबसाइट पर आपको आईपीएल बेटिंग के लिए कई सारे विकल्प मिल जाएंगे। लेकिन इसे शुरू करने से पहले आपको आईपीएल मैचों से संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर जानकारी हासिल करना आवश्यक है। आज के समय में इंटरनेट पर आपको इससे संबंधित कई प्रकार की जरूरी जानकारी मिल जाएगी।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या आईपीएल मैचों पर लाइव बेट लगाना संभव है?
हाँ। क्रिकेट भारत में सबसे लोकप्रिय खेल है, यही वजह है कि अधिकांश प्लेटफॉर्म स्पोर्ट्सबुक में अपने सभी मुख्य इवेंट्स को कवर करते हैं।
क्या भारत में आईपीएल मैचों पर बेट लगाना कानूनी है?
भारत में ऑनलाइन बेट लगाने के लिए कोई उचित नियम नहीं हैं। फिलहाल यहां ऐसे कोई भी कानून नहीं हैं जो ऑनलाइन आईपीएल बेटिंग को मना करते हैं, इसलिए इसे कानूनी माना जा सकता है।
आईपीएल पर बेट लगाने के लिए सबसे अच्छा बुकमेकर कौन सा है?
हमारे द्वारा पहले प्रदान किए गए विकल्पों की सूची की जाँच करके आप इसे स्वयं समझ सकते हैं।
मैं अधिक बार कैसे जीत सकता हूं?
मैचों के परिणामों के बारे में बेहतर अनुमान लगाने के लिए भविष्यवाणियों, मौसम और पिच रिपोर्ट का लाभ उठाएं।