ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग – कैसे शुरू करें!

क्रिकेट में दुनिया के कुछ सबसे बड़े बेटिंग मार्केट्स हैं! भारतीय खिलाड़ी क्रिकेट पर बेटिंग का आनंद लेते हैं, क्योंकि यह गेम्स में अधिक उत्साह लाने का काम करता है और इसमें अलग-अलग प्रकार के बेट्स और निश्चित रूप से नकद जीतने का मौका उपलब्ध है। इस लेख में हम आपको सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग साइट्स, प्रोमो ऑफर्स की विस्तृत श्रृंखला, उपलब्ध जमा विधियों और बेट के प्रकारों का के बारे में बताने जा रहे हैं!

क्रिकेट बेटिंग के बारे में

About Cricket Betting

क्रिकेट मूल रूप से इंग्लैंड में शुरू किया गया था और 1700 के दशक से भारत में खेला जाता है। दरअसल क्रिकेट खेल इंग्लैंड द्वारा बेसबॉल को दिया गया एक जवाब है, जिसमें एक गेंदबाज और एक बल्लेबाज शामिल होता है। गेंदबाज का काम गेंद को फेंकना और बल्लेबाजों को आउट करना होता है, जबकि बल्लेबाज का काम गेंद को मारकर करके रन बनाना होता है। क्रिकेट में, मैच के अंत में सबसे अधिक रन बनाने वाली टीम को जीत हासिल होती है!

भारत में हर तबके के लोग क्रिकेट को पसंद करते हैं और वर्तमान समय में, पूरे देश में लगभग 30 लाख से भी अधिक खिलाड़ी हैं। क्रिकेट देखने वाले दर्शकों की संख्या भी काफी है और भारतीय राष्ट्रीय टीम लगभग 100,000 दर्शकों के सामने भी खेल चुकी है और 20 करोड़ से अधिक लोगों ने टीवी के माध्यम से लाइव देखा है।

जब से भारत में पहली बार क्रिकेट शुरू हुआ है, तब से लोग इस खेल पर बेट लगा रहे हैं। जैसे-जैसे क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ी है, वैसे-वैसे बेटिंग के बाजारों की जटिलता और बेट लगाने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है। इसके लिए इंटरनेट का भी धन्यवाद किया जा सकता है क्योंकि इसके चलते भारतीय लोग भी गैंबलिंग प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से दुनिया भर के खेलों पर आसानी से बेट लगा सकते हैं। ये स्पोर्ट्सबुक भारतीयों को एक मैच के परिणाम पर गैंबलिंग सहित सैकड़ों अलग-अलग प्रकार के बेट लगाने की सुविधाएं देती हैं, जैसे- अंतिम स्कोर क्या होगा, कौन सा गेंदबाज सबसे अधिक विकेट लेगा, इत्यादि!

भारत में क्रिकेट बेटिंग करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है, क्योंकि यह मैचों में उत्साह बढ़ाने का काम करता है। क्या आपको लगता है कि जब आपकी पसंदीदा क्रिकेट टीम खेल रही हो और यदि अगली गेंद पर ₹1000 जीतने का मौका मिले तो क्या आप टीवी से अपनी नजरें हटा लेंगे? बेटिंग के साथ, आप टीवी पर सबसे उबाऊ क्रिकेट मैच को भी देखने लायक सबसे जरूरी मैच में बदल सकते हैं!  भारतीय बाजार में क्रिकेट बेटिंग तब तक वैध है जब तक कि स्पोर्ट्स बेटिंग साइट्स का मुख्यालय भारत में नहीं बल्कि दूसरे देश में हो। सरकार ने दूसरे देश कि साइट्स को संचालित करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है और किसी भी स्पोर्ट्सबुक को बंद नहीं किया है या खिलाड़ियों का पैसा जब्त नहीं किया है। आपका बेट लगाने का अनुभव सुरक्षित बनने के लिए केवल हमारे द्वारा नीचे बताए गए प्लेटफॉर्म्स और लाइसेंस प्राप्त साइट्स पर ही बेट लगाएं!

सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट बेटिंग साइट्स

Best Cricket Betting Sites

किसी भी बेकार क्रिकेट बुकमेकर पर फिर कभी बेट न लगाएं! क्योंकि हमने घंटों परीक्षण और समीक्षा करके सुरक्षा, बोनस, ऑड्स एवं क्रिकेट बेटिंग मार्केट्स के आधार पर सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म्स की एक सूची तैयार की है। नीचे उन्हें देखें!

1

4.6 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

Get Up To ₹4,000

read review
2

4.6 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

100% Up To ₹8,000

read review
3

4.5 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

150% Up To ₹12,000

read review
4

4.6 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

100% Bonus Up To ₹2,500

read review
5

4.5 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

500% Bonus Up to ₹75,000

read review
6

4.5 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

100% Bonus Up to ₹2,500

read review
7

4.4 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

150% Bonus Up to ₹12,000

read review
8

4.5 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

60% Bonus Up to ₹30,000

read review
9

4.8 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

100% Bonus Up to ₹10,000

read review
10

4.5 / 5

☆ ☆ ☆ ☆ ☆ ★ ★ ★ ★ ★

100% Bonus Up to ₹20 000

read review

खराब स्पोर्ट्सबुक पर खेलने में अपना समय बर्बाद न करें, हमारी सूची में से एक प्लेटफॉर्म चुनें और अब तक की सबसे बेहतरीन क्रिकेट बेटिंग साइट्स का आनंद लें! हमारे द्वारा बताई गई साइट के साथ, आप 5 मिनट से कम समय में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, तुरंत राशि जमा कर सकते हैं और फिर तुरंत दुनिया भर के क्रिकेट मैचों पर बेट लगाना शुरू कर सकते हैं!

ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग में आपका स्वागत है

Welcome to Online Cricket Betting

क्रिकेट बेटिंग साइट चुनने के बाद आपको बस साइन अप करना होगा! आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके 5 मिनट से कम समय में ऑनलाइन बेटिंग साइट्स पर साइन अप कर सकते हैं:

  1. बेटिंग साइट का होमपेज खोलें या मोबाइल ऐप खोलें और रजिस्टर बटन पर क्लिक करें;
  2. पासवर्ड और यूजर नाम जेनरेट करें और अपना नाम और ईमेल भरें;
  3. अपनी जन्मतिथि, पसंदीदा मुद्रा, मोबाइल नंबर दर्ज करें और अपनी उम्र की पुष्टि करें;
  4. जमा विधि चुनें, राशि चुनें, विवरण दर्ज करें, और पुष्टि करें बटन पर क्लिक करें;
  5. क्रिकेट पर बेट लगाना शुरू करें!

स्पोर्ट्स बेटिंग अकाउंट शुरू करना और अपनी पसंदीदा क्रिकेट टीम पर बेटिंग शुरू करना वास्तव में इतना आसान है।

क्रिकेट बेटिंग साइट्स का चयन कैसे करें?

How to Choose Cricket Betting Sites

हमारी बेहतरीन रैंकिंग पद्धति के कारण कई क्रिकेट बेटिंग साइट्स में से सबसे अच्छे साइट चुनना बहुत ही आसान है। हर कदम का पालन करना याद रखें और केवल हर मानदंडों पर खरे उतरने वाले एक स्पोर्ट्स बेटिंग साइट पर ही बेट लगाएं।

ऑड्स एंड बेटिंग मार्केट्स

सबसे पहले, आपको एक स्पोर्ट्सबुक ढूंढनी होगी जिसमें अच्छी तरह से विकसित क्रिकेट बेटिंग मार्केट्स, अलग-अलग प्रकार के बेट और आकर्षक ऑड्स उपलब्ध हों। बड़ी ऑड्स वाली साइट्स आपको जीतने का बेहतर मौका देती हैं, जबकि अधिक बाज़ार विकल्पों वाली साइट्स अच्छे मूल्य वाले बेट ढूंढना आसान बनाती हैं! क्रिकेट बेटिंग साइट पर साइन अप करने से पहले यह जरूर ध्यान दें कि वे इंडियन प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग और टेस्ट सीरीज़ जैसे सभी प्रकार के क्रिकेट टूर्नामेंटों के लिए बाजार उपलब्ध कराते हैं।

लाइसेंस

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में औसत से अधिक ऑड्स और कई प्रकार के बेट को जाँचने के बाद यह देखें कि साइट लाइसेंस प्राप्त है या नहीं। बिना लाइसेंस वाली साइट्स पर गैंबलिंग करना जोखिम भरा है, क्योंकि ये प्लेटफ़ॉर्म गेमिंग अधिकारियों द्वारा रेगुलेट नहीं होते हैं और ये आपके पैसों की चोरी कर सकते हैं। इसके अलावा ये निष्पक्ष गेम नहीं कराते और इनका सुरक्षा प्रोटोकॉल भी खराब होता है। आपको उन बेटिंग साइट्स को चुनना चाहिए जो माल्टा, यूके और जिब्राल्टर, कुराकाओ और न्यू जर्सी में लाइसेंस प्राप्त हैं। ये गेमिंग प्राधिकरण सक्रिय रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए जाने जाते हैं कि स्पोर्ट्सबुक सटीक ऑड्स और बोनस प्रदान करते हैं, उनकी साइट्स को एन्क्रिप्ट करते हैं, और खिलाड़ियों के फंड की सुरक्षा करते हैं।

भुगतान की विधि

जो साइट्स लाइसेंस प्राप्त नहीं हैं, उनको छोड़ने के बाद आपको यह आकलन करना होगा कि वो कौन- कौन सी भुगतान विधियां उपलब्ध कराती हैं। आपको केवल उस साइट पर ही रजिस्ट्रेशन करना चाहिए, जो वीज़ा और मास्टर कार्ड, स्क्रिल, नेटेलर और पेपैल जैसे ई-वॉलेट, बैंक ट्रांसफर, और बिटक्वाइन एवं एथेरियम सहित अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसी सुरक्षित और प्रसिद्ध भुगतान विधियां उपलब्ध कराती हैं। सभी अच्छी साइट्स तुरंत भुगतान को प्रोसेस करती हैं और खिलाड़ियों से कोई शुल्क भी नहीं लेती हैं।

सुरक्षा

हमारी प्रक्रिया के अंतिम चरण में साइट की सुरक्षा को अच्छे से जांचना शामिल है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप केवल उस साइट पर बेट लगाएं जो इसकी सुरक्षा को गंभीरता से लेती है क्योंकि आप उन्हें अपनी व्यक्तिगत जानकारी, धन और भुगतान सम्बंधित विवरण उपलब्ध कराते हैं। सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट बेटिंग साइट्स आपके विवरण को छुपाने के लिए हाई-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करती हैं और अटैकर्स से बचाने के लिए शक्तिशाली फायरवॉल भी लगाती हैं।

यदि आप हमारी कार्यप्रणाली में निर्धारित प्रत्येक कदम का पालन करते हैं, तो आप आसानी से एक क्रिकेट बेटिंग साइट ढूंढ पाएंगे जो आपको गेमिंग का बेहतर अनुभव प्रदान करने में मदद करेगी! आप केवल उन प्लेटफॉर्म्स पर ही बेट लगाने को तवज्जो दें, जो अच्छे ऑड्स की पेशकश करते हैं, लाइसेंस प्राप्त हैं, प्रसिद्ध भुगतान विधियां उपलब्ध हैं, जल्दी से भुगतान करते हैं, और अपनी सुरक्षा को गंभीरता से लेते हैं। यदि आपको ये सभी शोध खुद नहीं करना चाहते हैं, तो आप हमारी सूची में से एक स्पोर्ट्स बेटिंग साइट चुन सकते हैं। हमारे द्वारा सुझाई गई प्रत्येक साइट की हमारे विशेषज्ञ समीक्षकों द्वारा ऊपर बताए गए मानदंडों के अनुसार पूरी तरह से जांची गई है!

ऑनलाइन बेटिंग के लिए जमा करने के तरीके

Deposit Methods for Online Betting

क्रिकेट साइट्स अपनी सुरक्षित, जल्द से जल्द और मुफ्त जमा विधियों की वजह से ऑनलाइन बेटिंग को काफी सरल बनाती हैं। भारतीय खिलाड़ी क्रिप्टोकरेंसी, ई-वॉलेट, क्रेडिट और डेबिट कार्ड और बैंक ट्रांसफर के माध्यम से राशि जमा कर सकते हैं।

ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग में चर्चित जमा विधियाँ

ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग साइट्स पर कुछ सबसे चर्चित जमा विधियों के बारे में जानें।

जमा विधिप्रोवाइडर्स
बैंक ट्रांसफरएक्सिस, आईसीआईसीआई, कोटक महिंद्रा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी
क्रिप्टोकरेंसीबिटक्वाइन, एथेरियम, लिटकोइन, ईओएस
ई-वॉलेटSkrill, Neteller
क्रेडिट/डेबिट कार्डएस्ट्रोपे, वीज़ा, मास्टरकार्ड
नेट बैंकिंगपेटीएम, गूगल पे, फोनपे

ऊपर बताए गए भुगतान विधियों में से किसी का उपयोग करके तुरंत और नि: शुल्क पैसा जमा करें और जब चाहें क्रिकेट में बेट लगाएं!

बेटिंग ऑफर्स

Betting Offers

खिलाड़ियों को खुश रखने और नए यूजर्स को क्रिकेट पर बेट लगाने के लिए, साइट्स कई प्रकार के बोनस प्रदान करती हैं। ये बोनस नकद और मुफ्त बेट के रूप में मिल सकते हैं। आप अतिरिक्त पैसे जीतने के लिए इन प्रोमो ऑफर्स का उपयोग कर सकते हैं!

पहली जमा वेलकम ऑफर

बेटिंग बोनस के एक सामान्य रूप को पहली जमा डील के रूप में जाना जाता है। पहले जमा बोनस के साथ, गैंबलिंग प्लेटफॉर्म आपकी जमा राशि के आधार पर आपके अकाउंट में अतिरिक्त राशि जमा करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप ₹1,000 में 100% जमा बोनस और नकद का दावा करते हैं, तो आपको ₹1000 अतिरिक्त प्राप्त होगा।

फ्री बेट वेलकम ऑफर

एक अन्य चर्चित वेलकम बोनस एक फ्री बेट डील है। इस प्रोमो के साथ बेटिंग साइट आपको साइट के पैसे का उपयोग करके एक बेट लगाने की अनुमति देती है और इससे आप जो राशि जीतेंगे वो आपके बैलेंस में जुड़ जाएगा।

स्वागत प्रस्ताव का उपयोग कब और क्यों करें?

साइन-अप प्रक्रिया के दौरान वेलकम ऑफर्स का दावा किया जाता है। यदि आप अतिरिक्त नकद जीतना चाहते हैं, अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहते हैं, और कुछ जोखिम-मुक्त गैंबलिंग में भाग लेना चाहते हैं, तो आपको स्वागत बोनस अनलॉक करना चाहिए! किसी डील का दावा करने से पहले इसके शर्तों को ध्यान से पढ़ें, क्योंकि कुछ साइट्स में गुप्त शर्तें शामिल होती हैं जो आपके बोनस को भुनाना मुश्किल बना सकती हैं।

ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग

Online Cricket Betting

आपको ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग के जिन 2 सबसे महत्वपूर्ण घटकों पर विचार करने की आवश्यकता होती है, वे हैं कि आप किस प्रकार की बेट लगाने जा रहे हैं और इसके लिए आप कितनी ऑड्स प्राप्त कर रहे हैं। कुछ प्रकार के बेट्स के जीत की संभावना दूसरों की तुलना में बहुत अधिक होती है और ऑड्स यह निर्धारित करती है कि बेट सफल होने पर आपको कितना पैसा मिलेगा।

क्रिकेट बेट्स

यदि आप क्रिकेट पर बेट लगाते समय अपने जीत की संभावना बढ़ाना चाहते हैं, तो इन प्रकार के बेट लगाएं:

  • मैच का परिणाम ‌: मैच के परिणाम की भविष्यवाणी करें, जीत हार या ड्रा पर बेट लगाएं।
  • पूरा मैच: बेट ‌ऑन क्या खराब मौसम के कारण खेल रद्द कर दिया जाएगा;
  • पारी ‌रन: एक टीम एक विशेष पारी में स्कोर बनाने पर भविष्यवाणी
  • टॉप स्कोरर ‌: एक गेम में सर्वाधिक रन बनाने वाले संभावित बल्लेबाज पर बेट
  • टॉप बॉलर: सबसे अधिक विकेट लेने वाले संभावित गेंदबाज पर बेट
  • आउट होने का तरीका – इस प्रकार के बेट में यह भविष्यवाणी करनी होती है कि एक निश्चित बल्लेबाज कैसे आउट होगा (बॉल्ड, कैच, रन आउट, या एलबीडब्ल्यू)।

सबसे अच्छे क्रिकेट बेटिंग ऑड्स

क्रिकेट बेटिंग ऑड्स यह दिखाते हैं कि आपको बेट जीतने पर कितना भुगतान मिलेगा और आपके भविष्यवाणी पर बेट के सही होने की संभावना कितनी है। एक खिलाड़ी के रूप में, आपको सबसे ऊंचे संभावित ऑड्स खोजने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए, आपको हमारे द्वारा सूची में दी गई कई साइट्स पर अकाउंट बनाने चाहिए और फिर, प्रत्येक बेट से पहले, अलग-अलग साइट्स के बाजारों की जांच करनी चाहिए। याद रखें कि केवल सबसे ऊंचे ऑड्स वाली साइट पर ही बेट लगाएं। यदि आप इस सरल नियम का पालन करते हैं तो आपकी जीत में काफी वृद्धि होगी!

भारत में ऑनलाइन बेटिंग साइट्स

Online Betting Sites In India

भारतीयों के उपयोग करने के लायक बहुत सारी अच्छी क्रिकेट बेटिंग साइट्स उपलब्ध हैं! इन शीर्ष साइट्स के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें:

10CRIC

10CRIC दुनिया की शीर्ष क्रिकेट बेटिंग साइट्स में से एक है। यह साइट 2019 में लॉन्च की गई थी, जो कुराकाओ गेमिंग अथॉरिटी के तहत रेगुलेट होती है। इंडियन प्रीमियर लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग और यहां तक ​​कि बिग बैश लीग जैसे बेटिंग बाजारों की अच्छी रेंज के कारण 10CRIC भारतीय खिलाड़ियों के बीच बहुत अधिक चर्चित है। इसमें आप कई  जमा विधियों के माध्यम से तुरंत राशि जमा कर सकते हैं और आगामी क्रिकेट मैचों पर बेट लगाना शुरू कर सकते हैं!

1xBet

क्या आप आईसीसी विश्व कप के साथ-साथ स्थानीय और घरेलू मैचों पर भी बेट लगाना चाहते हैं? यदि हां तो 1xBet एक बेहतर विकल्प है! 1xBet ने हजारों भारतीय खिलाड़ियों द्वारा पसंद किय जाता है, वे साइट के सुरक्षित प्लेटफॉर्म, आकर्षक डिजाइन और निश्चित रूप से व्यापक बेटिंग मार्केट्स का लाभ लेते हैं। यहां आप दुनिया भर से क्रिकेट लीग पर बेट लगा सकते हैं। 1xBet की स्थापना 2007 में हुई थी और यह सिर्फ स्पोर्ट्स बेटिंग साइट तक सीमित नहीं है, क्योंकि इसमें स्लॉट्स और टेबल गेम्स की एक बड़ी रेंज भी दी गई है!

Bet365

Bet365 पूरे विश्व में सबसे बड़ी क्रिकेट बेटिंग साइट्स में से एक है। Bet365 ऑनलाइन क्रिकेट गैंबलिंग उद्योग की दुनिया में सबसे आगे है और इसमें लगातार औसत से ऊपर की ऑड्स दी गई हैं और आपको अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैचों पर सैकड़ों अलग-अलग बेट लगाने की सुविधा देता है। यदि आप एक ऐसी बेटिंग साइट की तलाश कर रहे हैं जिसमें टॉप-टियर ऑनलाइन कैसीनो गेम्स के साथ कल्पना करने योग्य हर खेल पर बाजार उपलब्ध हों, तो हम आपको Bet365 को आजमाने की सलाह देते हैं!

Parimatch

यदि आप एक ऐसे प्लेटफॉर्म की तलाश में हैं जो यह सब प्रदान कर सके और उद्योग में लंबे समय से स्थापित होने के साथ साथ अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त कर चुकी हो तो PariMatch एक आदर्श क्रिकेट बेटिंग साइट है। Parimatch को विश्व स्तरीय बेटिंग सेवाएं प्रदान करने का 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है और यह फ़ुटबॉल और कबड्डी बेटिंग के साथ-साथ बड़े स्तर पर क्रिकेट बेटिंग बाज़ार प्रदान करता है। Parimatch भारतीय खिलाड़ियों के लिए विशेष बोनस प्रदान करता है और उन्हें रजिस्ट्रेशन करने और कुछ ही मिनटों में बेटिंग शुरू करने की अनुमति देता है!

Dafabet

क्या आप कुछ ऑनलाइन क्रिकेट बेट लगाने की सोच रहे हैं? फिर Dafabet बड़े स्तर पर क्रिकेट बेटिंग मार्केट्स के साथ एक सही विकल्प है। Dafabet जानता है कि भारतीय खिलाड़ियों के साथ कैसे व्यवहार किया जाता है और यह हिंदी में भी अपना प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है, आपको भारतीय रुपये के माध्यम से नकद निकालने और जमा करने की अनुमति देता है, और हिंदी में ग्राहक सहायता भी देता है। Dafabet पर आज ही शीर्ष क्रिकेट टूर्नामेंटों पर बेट लगाना शुरू करें!

4raBet

4raBet को इसकी प्रतिस्पर्धी ऑड्स, मोबाइल ऐप और लाइव बेटिंग विकल्पों के कारण भारतीय खिलाड़ियों के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट बेटिंग साइट के रूप में जाना जाता है। यदि आप कभी भी क्रिकेट पर बेटिंग से ऊब जाते हैं, तो आप अन्य खेलों पर बेट लगाने के लिए 4raBet का उपयोग कर सकते हैं या उनका ऑनलाइन कैसीनो सेक्शन भी देख सकते हैं! 4rabet एक भारतीय-आधारित प्लेटफॉर्म है, इसलिए वे जानते हैं कि भारतीय बाजार की अनूठी जरूरतों को कैसे पूरा किया जाए। यदि आप अलग-अलग प्रकार के क्रिकेट बेट लगाना चाहते हैं और एक शीर्ष कैसीनो अनुभव का आनंद लेना चाहते हैं, तो आज ही 4raBet को आजमाएं!

Melbet

Melbet की लाइव स्ट्रीमिंग का लाभ उठाएं और न केवल क्रिकेट बेट लगाएं बल्कि लाइव एक्शन देखने के लिए ट्यून भी करें। आज ही एक शानदार प्रोमो डील का दावा करें और एक क्रिकेट बेट लगाएं! Melbet की अच्छी ऑड्स के साथ, आप बड़ी जीत हासिल कर सकते हैं! Melbet बेहतरीन एन्क्रिप्शन के साथ पूरी तरह से लाइसेंस प्राप्त साइट है, इसलिए आपको कभी भी अपने धन के खोने को लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है!

Mostbet

Mostbet एक विश्व स्तरीय भारतीय बेटिंग साइट है जो आपको हर क्रिकेट मैच पर बेट लगाने की सुविधा देती है, साथ ही अलग-अलग प्रकार के ऑनलाइन और लाइव कैसीनो गेम्स खेलने की भी सुविधा देती है। यह साइट सबसे तेज निकासी, अलग-अलग प्रकार के क्रिकेट बेट्स और अच्छे बोनस के साथ एक बेहतरीन ऑल-अराउंड प्लेटफॉर्म है। आज ही तुरंत अपने अकाउंट में पैसे जमा करें और सही बेट मिलने तक क्रिकेट मार्केट्स को खोजना शुरू करें!

1Win

1Win में शानदार बोनस ऑफ़र के साथ अद्भुत क्रिकेट बेटिंग की ऑड्स उपलब्ध हैं। इस साइट पर, आप सभी प्रमुख क्रिकेट टूर्नामेंटों पर बेट लगा सकते हैं और उनके विश्व स्तरीय ऑनलाइन कैसीनो का लाभ भी उठा सकते हैं। आप लेटेस्ट क्रिकेट इवेंट्स पर बेट लगाते हुए बड़ा नकद पुरस्कार जीत सकते हैं और फिर अपनी जीती हुई राशि निकाल सकते हैं और लाइव टाइटल्स या स्लॉट पर अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। आज ही जमा करें और अपने बड़े स्वागत बोनस का दावा करें!

क्रिकेट बेटिंग मार्केट्स

Cricket Betting Markets

क्रिकेट बड़े बेटिंग मार्केट्स के कारण बेट लगाने के लिए एक बहुत ही चर्चित खेल है। क्रिकेट बेटिंग के साथ, आप सैकड़ों अलग-अलग बेट लगा सकते हैं और सबसे बेहतर ऑड्स प्राप्त कर सकते हैं!

क्रिकेट बेटिंग मार्केट क्या है?

क्रिकेट बेटिंग मार्केट एक ऐसी जगह को दिखाता है जहां आप बेट लगा सकते हैं। हर प्रकार के क्रिकेट बेट और मैच का अपना अलग बाजार होता है और साइट्स हजारों अलग-अलग बाजारों की पेशकश करती हैं। उदाहरण के लिए, यदि भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैच हो रहा है तो अकेले इसी मैच में सैंकड़ों अलग-अलग प्रकार के बाजार हो सकते हैं।

मैच बेट

क्रिकेट मैच बेट एक विशेष क्रिकेट गेम के परिणाम पर एक बेट को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, आप टीम ए पर जीतने के लिए, ड्रॉ या टीम बी पर जीतने के लिए शर्त लगा सकते हैं। यह क्रिकेट मैचों पर बेट लगाने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह सरल है और यह बाजार दुनिया भर के हर एक क्रिकेट गेम पर पेश किया जाता है।

सीरीज विजेता बेट

इस प्रकार का बेट बहुत मजेदार होता है और यह मैच बेट की तरह ही है लेकिन एक मैच के परिणाम की भविष्यवाणी करने के बजाय पूरी सीरीज के परिणाम की भविष्यवाणी करना होता है। उदाहरण के लिए, भारत 3 मैचों की टेस्ट क्रिकेट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल रहा है और आप पूरी सीरीज जीतने के लिए भारत पर बेट लगाते हैं। बेटिंग की यह शैली मैच बेट की तुलना में जोखिम भरी है, लेकिन इसमें आप अच्छे ऑड्स प्राप्त कर सकते हैं और अच्छी राशि जीत सकते हैं।

प्रोप बेट्स

इस बेट के साथ, आप एक मैच में अलग-अलग आंकड़ों के परिणाम पर बेट लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अंतिम स्कोर, रन-आउट की संख्या, कौन सा बल्लेबाज शतक बनाएगा, इत्यादि पर बेट लगा सकते हैं। प्रॉप बेट्स के साथ, आप क्रिकेट मैच के हर छोटे पहलू पर बेट लगा सकते हैं। ये बेट मैच को अधिक रोमांचक बनाने का एक शानदार तरीका हैं!

ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग के लिए शीर्ष लीग और टूर्नामेंट

Top Leagues and Tournaments for Online Cricket Betting

क्रिकेट एक स्थानीय खेल है, कुछ जगहों पर इसकी लोकप्रियता किसी भी अन्य खेल के मुकाबले काफी अधिक है, जबकि अन्य जगहों पर यह अभी भी आकर्षक है। हालाँकि, जब से यह खेल इंग्लैंड में शुरू हुआ है, तब से इस खेल ने उन देशों में भी अपनी जगह बना ली है जो अतीत में इससे सीधे जुड़े हुए थे। आजकल, सबसे बड़ी क्रिकेट लीग उन्हीं देशों में ही आयोजित हो रहीं हैं। इन बड़ी लीगों और प्रमुख क्रिकेट टूर्नामेंटों का हम नीचे उल्लेख करने जा रहे हैं, वे ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग के लिए सही विकल्प हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग

इंडियन प्रीमियर लीग भारत में आयोजित होने वाला एक प्रोफेशनल क्रिकेट लीग है। आईपीएल को अन्य किसी क्रिकेट चैंपियनशिप के मुकाबले सबसे लोकप्रिय लीग माना जाता है, जो इसे क्रिकेट बेटिंग के मामले में काफी बड़ा बनाता है। यह दुनिया भर के सभी स्पोर्ट्स इवेंट्स लीग में टॉप 10 में है। 2021 तक आईपीएल में 8 टीमें हुआ करती थीं, लेकिन 2022 से इसमें 10 टीमें होंगी। शेड्यूल के अनुसार 5-5 टीमों को वर्चुअल रूप से 2 ग्रुप में क्रमानुसार बांटा जाता है, जिसमें एक टीम अपने ग्रुप के सभी टीमों और दूसरी ग्रुप में उसके ठीक सामने वाली क्रम में मौजूद टीम के साथ 2-2 मैच और अन्य बची हुई टीमों के साथ 1-1 मैच खेलती है। इंडियन प्रीमियर लीग की स्थापना के बाद से 2021 तक खेल चुकीं कुल 13 टीमों में से एक ने 5 बार, एक ने 4 बार, एक ने 2 बार और 3 टीमों ने एक-एक बार जीत हासिल की है। खिताब जीतने के मामले में लीग इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस है, जिन्होंने 5 बार खिताब जीता है।

आईसीसी विश्व कप

पुरुषों की राष्ट्रीय टीमों के बीच आईसीसी विश्व कप हर चार साल में एक बार आयोजित किया जाता है, यही वजह है कि विश्व की सभी शीर्ष टीमें इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के खिताब को जीतकर वर्ल्ड चैंपियन बनना चाहती हैं। पहली बार आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन 1975 में इंग्लैंड में हुआ था। तब से ऑस्ट्रेलिया 5 बार इसका खिताब जीत चुकी है। यह इवेंट सबसे ज्यादा देखी जाने वाली इवेंट्स में से एक है, इसलिए इसे लगभग सभी क्रिकेट बेटिंग साइट पर पाया जा सकता है। पिछला क्रिकेट वर्ल्ड कप 200 देशों में 2 अरब से अधिक लोगों के लिए प्रसारित किया गया था! अगला वर्ल्ड कप 2023 में आयोजित होने वाला है।

टी20 वर्ल्ड कप

यह अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट लगभग हर दो साल में आयोजित होता है। ट्रॉफी जीतने के लिए 16 देश की टीमें मुकाबला करती हैं। अब तक 7 टी20 टूर्नामेंट खेले जा चुके हैं और केवल वेस्टइंडीज ही इकलौती ऐसी टीम है, जो दो बार (2012 और 2016) में खिताब जीत चुकी है। 2020 में प्रस्तावित टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन कोरोनावायरस महामारी के कारण 2021 में आयोजित किया गया है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया पहली बार खिताब जीतने में कामयाब हुई थी। ICC के सभी सदस्यों के पास डिफ़ॉल्ट रूप से T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का स्थान निर्धारित होता है, जबकि अन्य टीमों को क्वालीफाइंग इवेंट के माध्यम से आगे बढ़ना होता है। 2021 में नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान, नीदरलैंड्स, पापुआ न्यू गिनी, आयरलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी टीमों ने टी 20 वर्ल्ड कप में क्वालीफाइंग राउंड खेला था। 2022 में फिर से टी 20 वर्ल्ड कप का आयोजन होने वाला है।

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी को आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट माना जाता है। इसकी स्थापना 1998 में हुई थी, जिसे तब आईसीसी नॉकआउट टूर्नामेंट के नाम से जाना जाता था, 2002 में इसका नाम बदलकर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी कर दिया गया था। तब से यह चार साल में एक बार आयोजित किया जा रहा है। शुरूआत में इस टूर्नामेंट को विकासशील देशों के लिए फंड जुटाने वाले कार्यक्रम के रूप में बनाया गया था, हालांकि बहुत जल्द ही इसकी लोकप्रियता लगभग अन्य प्रमुख क्रिकेट टूर्नामेंटों के मुकाबले अधिक हो गई थी। “मिनी वर्ल्ड चैंपियनशिप” के नाम से जाना जाने वाली ICC चैंपियंस ट्रॉफी एक छोटा इवेंट है, जो लगभग दो सप्ताह में समाप्त हो जाती है। इस टूर्नामेंट में आईसीसी रैंकिंग की टॉप 8 टीमें हिस्सा लेती हैं।

एशेज सीरीज (द एशेज)

यह इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले सबसे पुराने टेस्ट  सीरीज में से एक है। मैचों की सीरीज में विजेता टीम खिताब लेकर जाती है। यदि सीरीज ड्रॉ हो जाती है, तो पिछली साल सीरीज जीतने वाली टीम खिताब अपने पास रखती है। चैंपियनशिप का नाम 1882 में ऑस्ट्रेलिया द्वारा इंग्लैंड को हराने के बाद प्रकाशित एक लेख से शुरू हुआ था। यह सीरीज हर 2 साल में आयोजित किया जाता है। इस सीरीज में 5 टेस्ट मैच होते हैं, जिसमें हर बार मेजबान बदलते रहते हैं। एशेज सीरीज 2021-22 की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया ने की थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया 4-0 से जीतकर अपना खिताब बचाने में कामयाब हुई थी। ऑस्ट्रेलिया अब तक सर्वाधिक 34 बार और इंग्लैंड ने 32 सीरीज जीते हैं, जबकि 5 बार सीरीज ड्रॉ भी हुआ है।

बिग बैश लीग (बीबीएल)

यह एक ऑस्ट्रेलियाई टी20 लीग है, जो आईपीएल के तर्ज पर ही बनी है। 2011 में लीग को केएफसी ट्वेंटी20 बिग बैश नाम दिया गया था, क्योंकि यह फास्ट-फूड कंपनी प्रतियोगिता का मुख्य प्रायोजक है। इस लीग के मैच ऑस्ट्रेलिया में गर्मियों (दिसंबर, जनवरी, फरवरी) में होते हैं। इसमें 8 टीमें $450,000 के पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं, जबकि बेटिंग करने वाले लोग हमेशा अलग-अलग बेटिंग साइट्स पर बेट लगाने के लिए लीग के मैचों की प्रतीक्षा करते हैं। चूंकि लीग क्रिसमस पर आती है, इसीलिए क्रिकेट बेटिंग करने वाले सहित कई क्रिकेट फैंस छुट्टियों के दौरान घर से अपनी पसंदीदा टीमों के मैच का आनंद लेते हैं।

इंग्लैंड वाइटैलिटी टी20 ब्लास्ट

यह इंग्लैंड और वेल्स का सबसे प्रतिष्ठित टी20 लीग है। स्पॉन्सर बदलने के कारण समय-समय पर इसका नाम बदलता रहा है। 2003 से 2009 तक इसे ट्वेंटी 20 कप, 2010 से 2014 तक फ्रेंड्स प्रोविडेंट T20 और फ्रेंड्स लाइफ T20, 2014 से 2017 तक नेटवेस्ट टी20 ब्लास्ट और 2018 से इस वाइटैलिटी ब्लास्ट के नाम से जाना जाने लगा। इसमें कुल मिलाकर 18 टीमें मुख्य खिताब के लिए लड़ती हैं। उन सभी को उत्तरी, मध्य और दक्षिणी डिवीजनों में विभाजित किया गया है। यह इवेंट क्रिकेट बेटिंग साइट्स पर सबसे अधिक पसंद की जाने वाली इवेंट्स में से एक है, क्योंकि मैचों की अधिकता के कारण यह हजारों क्रिकेट खिलाड़ियों को आकर्षित करती है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) टी20 चैलेंज

दक्षिण अफ़्रीका में भी क्रिकेट काफी लोकप्रिय है, इसलिए वहां पर सीएसए टी20 चैलेंज 2003 में शुरू की गई और क्रिकेट बेट के लिए पसंदीदा इवेंट्स में से एक बन गई थी। ऐतिहासिक रूप से, इसमें केवल 6 टीमें लीग में हिस्सा ले रही हैं। हालांकि, 2007 में जिम्बाब्वे  मात्र एक बार सातवीं टीम के रूप में सूची में शामिल हुई थी। 6 खिताबों के साथ टाइटंस इस लीग की सबसे सफल टीम है। अप्रैल 2019 में सीएसए ने इस लीग को बंद करने की घोषणा की थी क्योंकि 2018 में फ्रेंचाइजी आधारित मजांसी सुपर लीग शुरू हो चुकी थी, लेकिन 2020 में कोरोनावायरस महामारी के चलते यह लीग शुरू नहीं हुआ है 2021 में मजांसी सुपर लीग की जगह एक बार फिर से सीएसए टी20 चैलेंज शुरू हुआ।

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL)

यह लीग हर साल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। लीग का पहला संस्करण 2016 में शुरू किया गया था, जो यूएई में खेला गया था। तब सिर्फ 5 टीमें ही इसमें हिस्सा लेती थीं, लेकिन 2018 में इसमें एक टीम मुल्तान सुल्तांस जुड़ गई। 2021 में इस टीम ने पहला पीएसएल खिताब जीता और 2022 में उपविजेता रही। वर्तमान समय में लाहौर कलंदर्स के इसका खिताब है। इस लीग के मैच देखने में मजेदार होने के साथ साथ ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग के लिए भी उपलब्ध रहते हैं।

कैरेबियन प्रीमियर लीग

यह कैबियन में एकमात्र बड़ा टूर्नामेंट है, जिसे 2013 में स्थापित किया गया था। सीपीएल में 33 टी20 मैच होते हैं, जो अलग-अलग मैदानों पर खेले जाते हैं। 2021 में सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रियट्स पहली बार इसकी विजेता बनी थी, जबकि सेंट लूसिया किंग्स लगातार दूसरी बार उपविजेता रही। चूंकि यह लीग ऊपर बताई गई लीग की तुलना में अपेक्षाकृत छोटी है, इसलिए यह ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग के लिए भी उतनी लोकप्रिय नहीं है।

बांग्लादेश प्रीमियर लीग

चूंकि बांग्लादेश में क्रिकेट काफी अधिक पसंद किया जाने वाला खेल है, इसलिए बीपीएल को वहां की सबसे मजबूत लीगों में से एक माना जाता है, जो इसे क्रिकेट बेटिंग के लिए सबसे पसंदीदा बनाता है। बांग्लादेश प्रीमियर लीग देश में आयोजित होने वाली 3 प्रमुख लीगों में से एक है। इसमें ढाका की फ्रैंचाइज़ी के साथ 6 टीमें हिस्सा लेती हैं। इसमें कोमिल्ला और ढाका 3 बार खिताब जीत चुकी हैं। बीपीएल के मैच कनाडा, आयरलैंड, भारत, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, आदि सहित कम से कम 9 देशों में प्रसारित किए जाते हैं। 2022 में कोमिल्ला विक्टोरियंस इसकी विजेता बनी थी।

क्रिकेट टूर्नामेंट

  • ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में सबसे रोमांचक टूर्नामेंट में से एक है। दोनों देशों में आयोजित अलग-अलग टूर्नामेंटों में एक सीज़न के दौरान कई बार मिलती हैं। इस मुकाबले की अधिक लोकप्रियता के कारण, बेटिंग साइट्स इस मैच को कई प्री-मैच बेट और लाइव बेटिंग विकल्पों के साथ एक इवेंट के रूप में प्रस्तुत करना पसंद करती हैं।
  • सुपर स्मैश। यह एक वार्षिक टी 20 टूर्नामेंट है जो न्यूजीलैंड में आयोजित किया जाता है। सुपर स्मैश लीग में 2018-19 सीजन से पुरुषों के साथ साथ उन्हीं टीम के महिलाओं का भी मैच अयोजित होता है। टूर्नामेंट में 6 टीमें डबल राउंड-रॉबिन फॉर्मेट के साथ भाग लेती हैं और केवल 3 टीमें ही प्लेऑफ में जगह बनाती हैं। पहला सुपर स्मैश इवेंट 2005 में हुआ था, और तब से इसके 17 सीज़न खेले जा चुके हैं।।

ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग के प्रारूप

Online Cricket Betting Formats

ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग के लिए बुकमेकर्स द्वारा दी जाने वाली लाइन्स को बड़ी संख्या में अलग-अलग प्रकार के बेट, या दूसरे शब्दों में, बेटिंग प्रारूपों द्वारा दर्शाया जाता है। उनमें मुख्य और अतिरिक्त परिणाम शामिल हैं। इस प्रकार, इवेंट जितना अधिक लोकप्रिय होगा, बेटिंग के प्रारूप उतने ही आकर्षक होंगे। लेकिन बेटिंग के प्रारूप  किस प्रकार के हैं? उनके बारे में जानें

मैच का विजेता

क्रिकेट पर सबसे आसान और चर्चित बेट, जिसमें आपको मैच की भविष्यवाणी करनी होती है। हालांकि, टेस्ट क्रिकेट मैचों में ड्रॉ हो सकता है; इसलिए, इन मुकाबलों में मैच के परिणाम की संभावना तीन-तरफा है। फ़ुटबॉल में ड्रॉ उतना सामान्य नहीं है, लेकिन इसकी संभावना अधिक और लगभग हॉकी के बराबर है। टेस्ट के अलावा अन्य प्रारूपों में बुकमेकर ड्रॉ की संभावना के बिना दोतरफा परिणाम उपलब्ध कराते हैं।

टॉस के विजेता

 इस प्रकार के बेट में टॉस होने से पहले आपको टॉस जीतने वाली संभावित टीम पर दांव लगाना होता है। इस बेट के जीतने के 50/50 चांस होते हैं।

सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

बड़े स्तर की क्रिकेट लाइनों में आमतौर पर, किसी विशेष मैच में खिलाड़ियों की व्यक्तिगत उपलब्धियों के लिए बहुत सारे ऑफर होते हैं। सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों का निर्धारण इस बात से होता है कि वे पूरे मैच में कौन सा खिलाड़ी सबसे सफल होता है।

सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

किसी मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी दोनों टीम का कोई भी खिलाड़ी हो सकता है। सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी वह होता है जो किसी खेल में सबसे अधिक प्रभाव डाल सके।

सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर

इसमें आपको यह अनुमान लगाना होता है कि कौन सा बल्लेबाज मैच में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर करेगा।

हैंडीकैप

इस तरह के क्रिकेट बेट में खिलाड़ी टीमों के बीच परिणाम में अंतर की भविष्यवाणी करने की कोशिश करता है। उदाहरण के लिए, मजबूत टीमों के बीच टेस्ट मैचों में शून्य हैंडीकैप बहुत लोकप्रिय है।

कुल

इस प्रकार के बेट में आपको मैच की पारी समाप्त होने पर कुल रन या किसी विषेश सेगमेंट जैसे 5 ओवर बाद, 10 ओवर बाद, 15 ओवर बाद, 20 ओवर बाद, इत्यादि में कुल रन पर भविष्यवाणी करना होता है।

क्या भारत में ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग वैध है?

हां, भारत में ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग वैध है क्योंकि बुकमेकिंग के साथ-साथ बेटिंग की गतिविधियों पर रोक लगाने को लेकर अब तक कोई सरकारी नियम नहीं बनाए गए हैं। हालांकि आप हमेशा एक भरोसेमंद और लाइसेंस प्राप्त बुकमेकर चुनें।

क्रिकेट बुकमेकर्स भुगतान के तरीके

Criсket Bookmakers Payment Methods

जब भुगतान विधियों की बात आती है तो अधिकांश क्रिकेट बेटिंग साइट्स आजकल बहुत सारे विकल्प प्रदान करती हैं। अक्सर, सभी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन आपके बेटिंग अकाउंट से पैसा जमा करने और जीत की राशि निकालने के लिए सभी चर्चित विकल्प प्रदान करते हैं:

  • बैंक कार्ड (वीसा/मास्टरकार्ड);
  • ई-वॉलेट (PayPal, Neteller, Skrill, आदि);
  • फोन द्वारा भुगतान करें;
  • बैंक ट्रांसफर;
  • क्रिप्टो-वॉलेट और बहुत सारे विकल्प।

इसलिए, डेबिट या क्रेडिट कार्ड या इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट होने से आप बिना किसी समस्या के लेनदेन कर सकते हैं। बुकमेकर्स के द्वारा ऑडियंस के आधार पर कभी-कभी किसी विशेष क्षेत्र के लिए अलग भुगतान विधियां दी जाती हैं। आज क्रिप्टोकरेंसी के विकास के साथ, अधिकांश लाइसेंस प्राप्त बुकमेकर क्रिप्टो वॉलेट, विशेष रूप से बिटक्वाइन का उपयोग करने का अवसर प्रदान करते हैं।

सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन क्रिकेट बुकी

Best Cricket Bookies Online

एक अच्छी ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग साइट में अलग-अलग लाभ प्राप्त करने के अवसर जरूर होने चाहिए। सबसे पहले, एक अच्छा बुकमेकर हमेशा एक लाइसेंस प्राप्त और प्रतिष्ठित प्लेटफॉर्म होता है। अन्यथा, इसमें जो सुविधाएं या लाभ दी जा रही हैं, उनके बारे में अधिक जानने का कोई मतलब नहीं है। दूसरे, आपको इंटरनेट पर वास्तविक यूजर्स की समीक्षाओं को पढ़कर किसी विशेष साइट की प्रतिष्ठा पर ध्यान देना चाहिए। फिर भी निश्चित रूप से, वेबसाइट की सुविधा, मोबाइल संगतता, इवेंट्स की संख्या, बोनस और अन्य चीजें भी एक बड़ी भूमिका निभाती हैं। आपके चयन की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, हमने 5 योग्य क्रिकेट बुकमेकर्स को चुना है:

Betway

यह दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त बेटिंग साइट्स में से एक है। माल्टा, बेल्जियम, आयरलैंड और यूनाइटेड किंगडम सहित कई देशों में इस कंपनी की शाखाएँ स्थापित हैं। यह बुकेमकर रेगुलर इवेंट्स के बड़े चयन के साथ क्रिकेट सहित 30 से अधिक स्पोर्ट्स की पेशकश करता है। यह कंपनी 2006 में बनाई गई थी और एमजीए लाइसेंस के तहत ऑपरेट की जाती है। साथ ही यह साइट मोबाइल फोन के लिए ऐप्स, अंग्रेजी और हिंदी सहित 12 भाषाओं में समर्थन देता है। Betway के पास सबसे पेशेवर टीम है, जो क्रिकेट मैचों के लिए यथासंभव अधिक से अधिक प्रकार के बेट की पेशकश करने पर काम कर रही है।

10cric

2019 में ही बनाया गया 10cric पहले से ही खुद को एक महान बुकेमकर के रूप में साबित करने में कामयाब रहा है, विशेष रूप से भारतीय गैंबलर्स के बीच इसकी मांग काफी है। क्रिप्टोकरेंसी स्वीकार करने के साथ-साथ चौबीसों घंटे ग्राहक सहायता 10cric को दूसरों से अलग बनाती है। इसके अलावा, 10cric Android और iOS उपकरणों के लिए एक बेहतरीन मोबाइल एप्लिकेशन भी प्रदान करता है, जो सुविधाजनक मोबाइल क्रिकेट बेटिंग की अनुमति देता है। 10cric नेटेलर, स्क्रिल और इकोपेज़ जैसी प्रतिष्ठित भुगतान प्रणालियों के साथ सहयोग करता है। इन ई-वॉलेट के अलावा, बैंक ट्रांसफर और डेबिट/क्रेडिट कार्ड जैसे पारंपरिक तरीकों के माध्यम से भी भुगतान करने की सुविधा यहां उपलब्ध है। इसके अलावा, 10cric बिटक्वाइन पेमेंट्स और एयरटेल के माध्यम से प्री/पोस्टपेड पेमेंट की सुविधा भी उपलब्ध कराता है।

1xBet

इस कंपनी ने 1997 में एक ऑफलाइन बुकमेकर के रूप में अपनी यात्रा शुरू की थी। वर्षों बाद कंपनी ने 2011 में इंटरनेट पर वेबसाइट बनाया और तब से इसने ऑनलाइन बेटिंग पर अधिक से अधिक ध्यान आकर्षित किया और अन्य देशों में भी इसका विस्तार किया। नतीजतन, आधिकारिक 1xBet वेबसाइट और मोबाइल ऐप 40 से अधिक भाषाओं के संस्करणों की पेशकश करते हैं और उनके पास आधे मिलियन से अधिक नियमित बेटिंग करने वाले यूजर उपलब्ध हैं। यह बुकमेकर कुराकाओ लाइसेंस के तहत काम करता है, जो दुनिया भर में अपनी गतिविधियों की पूरी वैधता की पुष्टि करता है। इसमें क्रिकेट फैंस को एक स्वागत ऑफ़र के रूप में एक बेहतर बेटिंग बोनस भी मिलेगा और साथ ही साथ कई अन्य प्रोमो और पुरस्कार भी मिलेंगे।

Bet365

Bet365 ऊपर दी गई सूची में शामिल सभी बुकमेकर्स में से सबसे पुरानी कंपनी है, जो 1974 में स्थापित की गई थी। बुकमेकर ने इसे ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग के लिए सबसे अच्छे प्लेटफॉर्म के रूप में प्रस्तुत किया है, क्योंकि यह सबसे बड़ी इवेंट्स के लिए 100 से अधिक प्रकार के बेट उपलब्ध कराता है। इसके अलावा, इसमें बेटिंग और निकासी की सीमाएँ भी बड़ी हैं। bet365 का ग्राहक समर्थन टीम 24/7 काम करती है। आप फोन कॉल, लाइव चैट और ईमेल सहित कई तरीकों से यहां तक पहुंच सकते हैं। इसमें आप गैर-लोकप्रिय लीगों और टूर्नामेंटों में भी कई क्रिकेट इवेंट्स भी देख सकते हैं।

Parimatch

यह वैश्विक बाजार में सबसे प्रभावशाली बुकमेकर्स में से एक है, जिसने 1994 में सीआईएस क्षेत्र में अपना काम शुरू किया। PariMatch में क्रिकेट बेटिंग हमेशा अलग-अलग विकल्पों और कई लाइन्स से भरी होती है। मूल रूप से, एक लाइन एक विषेश इवेंट के लिए दिए गए बेटिंग विकल्पों की एक सूची है। इसमें 2 मुख्य प्रकार की लाइन्स हैं: मुख्य और अतिरिक्त। क्रिकेट चैंपियनशिप के लोकप्रियता के आधार पर Parimatch अलग-अलग आकारों की एक लाइन पेश करता है। Parimatch में कई बोनस और प्रोमो उपलब्ध हैं, जो क्रिकेट बेटिंग के लिए विशेष रूप से दिलचस्प साबित हो सकते हैं। साथ ही, आप सभी क्रिकेट मैचों को सीधे वेबसाइट या मोबाइल ऐप से देख सकते हैं।

क्रिकेट बेटिंग ऑनलाइन कैसे काम करती है?

How Does Cricket Betting Online Work

जैसे ही आप क्रिकेट ऑनलाइन बेटिंग के लिए सही जगह चुनने का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे, इसके बाद आपको इस मैटर के तकनीकी पक्ष का पता लगाने का समय आ जाएगा। ऐसा करने के लिए आपको मुख्य 2 सवालों के जवाब देना जरूरी है।

मैं क्रिकेट पर ऑनलाइन बेट कैसे लगा सकता हूं?

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस बुकमेकर को चुन रहे हैं, आपको यह जानना जरूरी है कि क्रिकेट इवेंट्स पर बेट लगाने के लिए क्या करना चाहिए:

1

साइन अप करें और एक अकाउंट बनाएं।

यह काफी आसान है और सभी बुकमेकर की वेबसाइट पर इसकी प्रक्रिया लगभग एक जैसी ही है;

2

अपने अकाउंट में पैसे जमा करें।

इससे पहले कि आप सभी उपलब्ध भुगतान विधियों के बारे में जानें, आपको राशि जमा करने की न्यूनतम और अधिकतम सीमा को जानने की आवश्यकता होगी।

3

एक इवेंट चुनें जिस पर आप बेट लगाना चाहते हैं।

अधिकांश बुकमेकर्स के पास देश, लीग, आदि के आधार पर इवेंट्स को देखने के लिए एक फ़िल्टर होता है, इसलिए जल्द से जल्द इवेंट्स देखने के लिए इसका उपयोग करें;

4

बेट लगाएं।

किसी विशेष मैच के लिए उपलब्ध बेट के प्रकारों को देखें, ऑड्स और अपनी संभावित जीत को जांचें और अंत में बेट लगाने के लिए राशि का चयन करें और अपनी बेट स्लिप में इसकी पुष्टि करें।

क्या आप भारतीय रूपए में ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग कर सकते हैं?

जी हाँ, ऑनलाइन बुकमेकर्स के लिए भारतीय रुपया एक महत्वपूर्ण मुद्रा है। अकाउंट बनाते समय और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करते समय रुपये को अपनी मुख्य मुद्रा के रूप में चुनें। इस प्रकार, सभी लेन-देन, साथ ही आपकी व्यक्तिगत शेष राशि भारतीय में प्रदर्शित की जाएगी।

मोबाइल क्रिकेट बेटिंग

Mobile Cricket Betting

यह कहने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है कि मोबाइल यूजर्स के पास भी उतने ही इवेंट और क्रिकेट बेटिंग के विकल्प होते हैं, जितने कि पीसी के माध्यम से बेट लगाने वालों के पास। जब मोबाइल क्रिकेट बेटिंग की बात आती है तो 2 मुख्य विकल्प होते हैं:

  • मोबाइल ब्राउज़र;
  • मोबाईल ऐप्स।

मोबाइल ब्राउज़र से बेटिंग करना वास्तव में सुविधाजनक और बिना बाधा वाली हो सकती है, हालांकि कई बुकमेकर इसके लिए अलग ऐप बनाने का निर्णय लेते हैं।

चुने गए बुकमेकर का ऐप कैसे खोजें (Android, iOS)

यदि आपके द्वारा चुना गया बुकमेकर ऐप डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है, तो इसकी संभावना है कि यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपकरणों के लिए उपलब्ध हो। अधिकतर मामलों में आप आधिकारिक बुकमेकर की वेबसाइट पर एक अलग सेक्शन में क्रिकेट बेटिंग ऐप डाउनलोड करने के बारे में जानकारी पा सकते हैं। फिर भी यदि आपके पास Android फ़ोन या टैबलेट है तो आपको सीधे वेबसाइट से एपीके फ़ाइल डाउनलोड करनी होगी। चूंकि Google Play की नीति बेटिंग या गैंबलिंग ऐप्स को वहां पब्लिश करने की अनुमति नहीं देती है, इसलिए कंपनियों को एक अलग तरीका खोजना पड़ा। दूसरी ओर, iOS ऐप स्टोर उन प्रकार के ऐप्स के साथ संगत है, इसलिए आपको वहां से एप्लिकेशन डाउनलोड करने में कोई समस्या नहीं होगी।

ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा दरें

Online Cricket Satta Rates

बेटिंग के लिए किसी भी अन्य खेल की तरह, क्रिकेट इवेंट्स की ऑड्स यह निर्धारित करती है कि आप जो बेट लगाते हैं यदि वह सफल हो जाती है तो आप कितना पैसा जीत जाएंगे। बुकमेकर कई प्रकार की सट्टा दरों की पेशकश करते हैं, जैसे:

  • यूरोपीय: सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाले रेट्स में से एक। यदि आप 1.5 ऑड्स देखते हैं और एक रुपये की शर्त लगाते हैं, तो जीतने पर आपके पास कुल 1.5 रुपये होंगे;
  • अमेरिकन: इस प्रकार के ऑड्स में “+” और “-” चिन्ह होते हैं। प्लस (+) चिह्न उस राशि को प्रदर्शित करता है जो आप संभवतः ₹100 के बेट से प्राप्त कर सकते हैं। +150 के ऑड्स का मतलब है कि 100 रुपये की बाजी से 150 रुपये का शुद्ध लाभ होगा। माइनस (-) चिह्न 100 रुपये जीतने के लिए रखी जाने वाली राशि को दर्शाता है। -150 के ऑड्स का मतलब है कि 150 रुपये का बेट आपके लिए अतिरिक्त ₹100 रुपये लेकर आएगा;
  • हांगकांग: हांगकांग और यूरोपीय ऑड्स के बीच एकमात्र अंतर यह है कि यह 1 इकाई कम दिखाता है। इसका मतलब है कि बेट लगाने वाला व्यक्ति अपने संभावित शुद्ध लाभ को तुरंत देख सकता है।

आगामी क्रिकेट मैच

Upcoming Cricket Matches

आगे के समय में कई सारे क्रिकेट टूर्नामेंट और लीग शुरू होने जा रहे हैं, जिसमें इंडियंस प्रीमियर लीग सबसे प्रमुख है, जिसकी शुरूआत 26 मार्च से हो रही है। इसके अलावा आप वर्तमान में चल रहे सीरीज जैसे पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश, न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड्स, आईसीसी वूमेंस वर्ल्ड कप, इत्यादि पर बेट लगा सकते हैं। आगामी क्रिकेट मैचों की सूची नीचे दी जा रही है:

  1. ICC Men’s T20 World Cup 2021 (scheduled for October 17 – November 14);
  2. New Zealand tour of India 2021 (scheduled for November 17 – December 7);
  3. Pakistan tour of Bangladesh 2021 (scheduled for November 19 – December 8);
  4. The Ashes 2021-22 (scheduled for December 8 – January 18).

क्रिकेट पर ऑनलाइन बेट लगाना शुरू करें

यदि आप अभी तक ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग को आज़माने के लिए आश्वस्त नहीं हैं, तो आप एक मामूली राशि के साथ शुरुआत कर सकते हैं या फिर स्वागत बोनस का लाभ उठा सकते हैं। अधिकांश ऑनलाइन बुकमेकर आपके जोखिम को कम करने के लिए स्वागत बोनस प्रदान करते हैं। यदि आप क्रिकेट देखना पसंद करते हैं और किसी टीम का समर्थन करते हैं, तो उस पर बेट लगाने से आपका अनुभव और भी अधिक रोमांचक होगा। इसीलिए संकोच न करें और अपनी क्रिकेट बेटिंग यात्रा अभी शुरू करें!

ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग पर अंतिम विचार

Final Thoughts

हमें उम्मीद है कि यह लेख उन सभी के लिए बहुत मददगार था जो ऑनलाइन बेटिंग, या ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग के बारे में संशय में थे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना बेट लगाने जा रहे हैं, या आप किस प्रकार की इवेंट चुनते हैं या आप किस प्रकार का बेट लगाना चाहते हैं, आप सिर्फ सुनिश्चित करें कि आप इसे एक विश्वसनीय बेटिंग साइट पर कर रहे हैं। इस तरह से आपको न केवल गुणवत्तापूर्ण सेवाएं और बेट लगाने के लिए ढेर सारे क्रिकेट इवेंट मिलेंगे, बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा कि आपका पैसा और जानकारी सुरक्षित है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या मैं भारत से क्रिकेट मैचों पर बेट लगा सकता हूँ?
हां, भारत में ऑनलाइन बेटिंग पूरी तरह से कानूनी है, इसलिए 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति किसी भी क्रिकेट इवेंट पर बेट लगा सकता है।
क्रिकेट बेट कितने प्रकार के होते हैं?
क्रिकेट बेट कई प्रकार के होते हैं। आप प्री-मैच और लाइव बेट्स के साथ-साथ कई अन्य विकल्पों को चुन सकते हैं, जैसे कि आउटकम, हैंडीकैप, कुल, इत्यादि।
ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग की शुरुआत कैसे करें?
ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग शुरू करने के लिए आपको एक विश्वसनीय बुकमेकर ढूंढना होगा, साइन अप करना होगा, अपने अकाउंट में धनराशि जमा करनी होगी और बेट लगाने के लिए एक इवेंट का चयन करना होगा।